Tuesday 28 April 2020

NCF-2005 पे आधारित प्रश्न

1. एनसीएफ 2005 का मानना है कि पाठ्यपुस्तकों को एक माध्यम के रूप में देखा जाना चाहिए: (सीटीईटी सितंबर 2016)


a समाज के स्वीकृत मूल्यों को लागू करना
Bप्रमुख वर्ग द्वारा स्वीकार की गई जानकारी को पार करने के लिए
C परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए
Dआगे की जांच के लिए

उत्तर: (a)

एक छात्र अपने अधिग्रहित ज्ञान को अपने बाह्य पर्यावरण से जोड़ सकता है और साथियों, परिवार, देखभाल करने वालों द्वारा सूचित एक पहचान को पोषित कर सकता है। एनसीएफ 2005 के अनुसार, पाठ्यपुस्तकों को समाज के स्वीकृत मूल्यों को लागू करने के लिए एक माध्यम के रूप में देखा जाना चाहिए।

2. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 के अनुसार, _____ और _____ सीखने के चरित्र में हैं। (सीटीईटी सितंबर 2016)

Aनिष्क्रिय,
Bसरलसक्रिय,
Cसामाजिकनिष्क्रिय,
Dसामाजिकसक्रिय, सरल

उत्तर: (b)

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 के अनुसार, सीखना अपने चरित्र में सक्रिय और सामाजिक है।

3. उच्च प्राथमिक स्तर पर सामाजिक विज्ञान में अवधारणाओं को विकसित करने के लिए सबसे उपयुक्त विधि चुनें। (सीटीईटी मई 2016)

पाठ्यपुस्तक में दिए गए सवालों के जवाब याद रखनाप्रमुख विशेषताएं सूचीबद्ध करनानिर्देशित प्रश्नों की एक श्रृंखला के माध्यम से सीखनापरिभाषाओं के माध्यम से सीखना

उत्तर: (b)

सामाजिक विज्ञान में अवधारणाओं को विकसित करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधियां प्रमुख विशेषताओं को सूचीबद्ध करती हैं क्योंकि इसमें इतिहास शामिल है जो हमारी संस्कृति, राजनीतिक विज्ञान के बारे में बताता है जो सरकार भारत का एक संविधान है के बारे में बताता है, भूगोल जो पर्यावरण और अर्थशास्त्र के बारे में बताता है और अर्थशास्‍त्र जो भारत की आर्थिक स्थितियों के बारे में बताता है।

4. सामाजिक विज्ञान में उच्च प्राथमिक स्तर पर __ शामिल हैं। (सीटीईटी फरवरी 2015), (सीटीईटी जुलाई 2013)

भूगोल, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्रराजनीतिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्रइतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, पर्यावरण विज्ञानइतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान

उत्तर: (a)

सामाजिक विज्ञान में उच्च प्राथमिक स्तर पर भूगोल, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र  शामिल हैं।

5. संचालन समिति के अध्यक्ष कौन थे।

डॉ. कृष्णा कुमारप्रोफेसर अरविंद कुमारप्रोफेसर गोविंद दासप्रोफेसर यशपाल

उत्तर: (d)

नेशनल स्टीयरिंग कमेटी की स्थापना प्रोफेसर यशपाल की अध्यक्षता में की गई थी।

6. एनसीएफ 2005 के अनुसार, सामाजिक विज्ञान में शिक्षा का उद्देश्य छात्र को ............ में सक्षम करना है। (सीटीईटी जुलाई 2013)

राजनीतिक निर्णयों की आलोचना करनासामाजिक-राजनीतिक वास्तविकता का विश्लेषणदेश में सामाजिक राजनीतिक स्थिति पर जानकारी का प्रतिधारणसामाजिक राजनीतिक सिद्धांत के बारे में एक स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से वर्तमान ज्ञान ताकि छात्र उन्हें आसानी से याद रखें

उत्तर: (b)

एनसीएफ 2005 के अनुसार, सामाजिक विज्ञान में शिक्षा का उद्देश्य छात्र को सामाजिक-राजनीतिक हकीकत का विश्लेषण करने में सक्षम होना चाहिए ताकि वे समाज में लोगों, सरकार, मीडिया की भूमिका को समझ सकें।

7. एक सामाजिक विज्ञान शिक्षक को प्रभावी होने के लिए निम्न में से कौन सी विधियों को नियोजित करना चाहिए? (सीटीईटी जुलाई 2013)

उत्तेजक और रोचक गतिविधियों द्वारा छात्रों की भागीदारी में वृद्धिहर सोमवार को परीक्षण करके छात्रों के ज्ञान में वृद्धिमध्यम गति के शिक्षार्थियों के आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए पुरस्कार व्यवस्थाघर पर परियोजनाएं सौंपें ताकि माता-पिता को अपने बच्चे के अध्ययन में शामिल किया जा सके

उत्तर: (a)

एक सामाजिक विज्ञान शिक्षक को प्रभावी होने के लिए विचार उत्तेजक और रोचक गतिविधियों द्वारा छात्रों की भागीदारी में वृद्धि को नियोजित करना चाहिए।
कुछ  और  प्रश्न:-
प्रश्न1  विद्यालय शिक्षा का अब तक का नवीनतम राष्ट्रीय दस्तावेज है?

उत्तर- NCF 2005

प्रश्न2  इस मंत्रालय की पहल परNCF 2005  तैयार किया गया था?

उत्तर-  मानव संसाधन विकास मंत्रालय

प्रश्न3 किसकी अध्यक्षता में विद्वानों ने NCF 2005 तैयार किया?

उत्तर-  प्रोफेसर यशपाल


प्रश्न4 NCF 2005 का प्रमुख सूत्र है?

उत्तर-  (Learning Without Burdon)बिना भार के अधिगम

प्रश्न5 NCF 2005 का प्रारंभ रविंद्र नाथ टैगोर के किस निबंध से होती है?

उत्तर-   सभ्यता और प्रगति

प्रश्न6 NCF 2005  मैं बल दिया गया है?

उत्तर-  शांति के लिए शिक्षा

प्रश्न7 NCF 2005  में बताया गया है?

उत्तर-   सपनों के भारत को धरातल पर उतारने की युक्ति

प्रश्न8 NCF 2005  के अध्याय “विद्यालय एवं कक्षा का वातावरण” में बताया गया है?



उत्तर-  वातावरण के भौतिक एवं मनोवैज्ञानिक आयाम अधिगम को कैसे प्रभावित करते हैं

प्रश्न9 करिकुलम किस भाषा का शब्द है?

उत्तर-  लेटिन भाषा का

प्रश्न10  सामाजिक अध्ययन शिक्षण का राष्ट्रीय पाठ्यक्रम कब बनाया गया?

उत्तर-  2005 में

प्रश्न11 NCF 2005 मैं सामाजिक अध्ययन मे कौन से  मुद्दों को शामिल करने की अनुशंसा की गई थी?

उत्तर- सभी स्तर के विद्यार्थियों के लैंगिक एवं स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे

प्रश्न12 NCF 2005 की कार्यशाला कहां पर आयोजित की गई?

उत्तर-  NCERT नई दिल्ली

प्रश्न13  यशपाल शर्मा समिति में कुल कितने सदस्य थे?

उत्तर- 38


प्रश्न14  पाठ्यक्रम निर्माण की आवश्यकता क्यों है?

उत्तर-  शिक्षा के उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु

प्रश्न15 NCF 2005  का भाषा फॉर्मूला है?

उत्तर-  त्रिभाषायी  फार्मूला

प्रश्न16  प्रथम भाषा,द्वितीय भाषा एवं तृतीय भाषा है?

उत्तर-  क्रमशः प्रथम- हिंदी( राष्ट्रीय भाषा/ राज्य की भाषा),  द्वितीय- अंग्रेजी( अंतरराष्ट्रीय भाषा), तृतीय- स्थानीय भाषा( पंजाबी, संस्कृत, तमिल)

प्रश्न17 NCF 2005 मी सुझाव दिया गया है कि सूचना को क्या माननीय से बचा जाए?

उत्तर-  ज्ञान

प्रश्न18 NCF 2005  में किन शिक्षण सूत्रों के अधिकतम प्रयोग का सुझाव दिया है?

उत्तर- ज्ञात से अज्ञात की ओर एवं मूर्त से अमूर्त की ओर

प्रश्न19 NCF 2005  के अनुसार मार्गदर्शक सिद्धांत में निहितार्थ है?

उत्तर- ज्ञान को स्कूल के बाहर के जीवन से जोड़ना

प्रश्न20 NCF 2005  के अनुसार बच्चों की गलतियां क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर-  यह समाधान को पहचानने में सहायता करती है

प्रश्न21 ” शिक्षा बिना बोझ के” जोNCF 2005  का प्रमुख स्रोत है इसका अर्थ होता है?

उत्तर-  पाठ्यचर्या के बोझ को कम करना

प्रश्न22 NCF 2005  सिफारिश करता है कि प्राथमिक स्तर पर गणित की शिक्षा का केंद्र होना चाहिए?

उत्तर-  कक्षा में पढ़ाई गए टॉपिक्स को विद्यार्थियों के दैनिक जीवन से जोड़ना

प्रश्न23 NCF 2005  में गणित शिक्षण के बारे में बताया गया है कि” गणित शिक्षण महत्वाकांक्षी ,सुगमता और महत्वपूर्ण होना चाहिए” यहां महत्वाकांक्षी का मतलब क्या है?

उत्तर-  गणित के उच्च उद्देश्य( लक्ष्य) की प्राप्ति

प्रश्न24  NCF 2005 मे ” गणित की लंबी आकृति” का मतलब है?

उत्तर-  एकता संकल्पना पर दूसरी संकल्पना बनाना

प्रश्न25  NCF 2005 के अनुसार सीखना है?

उत्तर- मानसिक विकास, शिल्प कला केंद्र एवं व्यावसायिक ज्ञान

प्रश्न26  NCF 2005 मैं किस परीक्षा के संबंध में सुधार के लिए सुझाव दिए गए थे?

उत्तर- कक्षा दसवीं की परीक्षा   ऐच्छिक हो

प्रश्न27  NCF 2005 बल देती है?

उत्तर- करके सीखने पर

प्रश्न28  NCF 2005 में कला शिक्षा को विद्यालय में जोड़ने का उद्देश्य है?

उत्तर- सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करना एवं छात्रों के व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करना

प्रश्न29  NCF 2005 में गुणवत्ता आयाम शीर्षक के अंतर्गत महत्व दिया गया है?

उत्तर- बालकों के लिए संरचित अनुभव एवं पाठ्यक्रम सुधार को

प्रश्न30  NCF 2005 का मुख्य सूत्र “शिक्षा बिना बोझ के” कब आए हुआ विचार था?

उत्तर- 1993  ई. में

प्रश्न31  NCF 2005 के अंतर्गत परीक्षा सुधारों में कि सुधार को सुझाया गया है?

उत्तर- सामूहिक कार्य मूल्यांकन, सतत मूल्यांकन, खुली पुस्तक की परीक्षा मूल्यांकन

No comments:

Post a Comment